Healthबुढ़ापे में दिखना है जवान? तो अपनाएं ये आदतें

बुढ़ापे में दिखना है जवान? तो अपनाएं ये आदतें

Date:

Health Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी उम्र भले ही बढ़ जाए, लेकिन चेहरा हमेशा जवान और ताजगी भरा दिखे। हालांकि, उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइंस, और स्किन का ढीलापन आना स्वाभाविक है। फिर भी, कुछ खास आदतों को अपनाकर और डाइट में बदलाव करके आप अपनी स्किन को लंबे समय तक टाइट और खुद को यंग रख सकते हैं।

हेल्दी डाइट का सेवन करें
स्वस्थ और चमकदार स्किन के लिए हेल्दी डाइट का होना बेहद जरूरी है। अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, सूखे मेवे, बीज, और डेयरी प्रॉडक्ट्स को शामिल करें। खासकर 30 की उम्र के बाद, आपको पोषण से भरपूर आहार का सेवन रोजाना करना चाहिए। विटामिन, मिनरल, और फाइबर से युक्त आहार न केवल आपकी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखते हैं, बल्कि एजिंग के लक्षणों को भी धीमा कर देते हैं।

क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? नए साल से जानें खाने में क्या-क्या होना चाहिए शामिल - here is complete and balance diet for healthy life how to get rid of

 

रोजाना व्यायाम करें
फिट और एक्टिव रहना लंबे समय तक यंग दिखने का सबसे अच्छा तरीका है। रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो आप घर पर हल्के-फुल्के एक्सरसाइज कर सकते हैं। वॉक, योग, और साइकिलिंग जैसे साधारण व्यायाम भी आपके शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

फिट और स्वस्थ रहने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज | YourStory

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बचें
शराब, तंबाकू, और धूम्रपान उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं। इनसे आपकी स्किन बेजान और रुखी हो सकती है, और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नजर आने लगते हैं। ज्यादा ड्रिंकिंग से वजन बढ़ता है और स्किन पर भी असर पड़ता है, जिससे आप उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं।

9,000+ Free No Drugs & Drug Images - Pixabay

तनाव से बचें
तनाव भी उम्र बढ़ने का एक बड़ा कारण है। लगातार तनाव में रहना न केवल आपकी मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है, बल्कि आपकी स्किन पर भी नकारात्मक असर डालता है। अगर आप यंग और खुशहाल दिखना चाहते हैं, तो तनाव को अपने जीवन से दूर रखने की कोशिश करें। योग और मेडिटेशन जैसे उपाय तनाव को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

कार्यस्थल पर तनाव से कैसे बचें: 5 टिप्स जो मदद कर सकते हैं! - टाटा 1mg कैप्सूल

भरपूर नींद लें
स्वस्थ शरीर और स्किन के लिए पर्याप्त नींद भी बेहद जरूरी है। नींद की कमी से तनाव बढ़ सकता है, जिससे आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ता है और आप जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं। अच्छी नींद एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है, इसलिए आपको अपनी दिनचर्या में सुधार कर रात में पूरी नींद लेनी चाहिए।

नींद अच्छी नहीं होने से शरीर को कैसे नुकसान पहुँचता है? जानें इसके पीछे की सच्चाई।

इन आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप 50 की उम्र तक भी जवान और फ्रेश दिख सकते हैं। नियमित रूप से इन बातों का ध्यान रखकर आप लंबे समय तक अपनी स्किन को टाइट और खुद को यंग रख सकते हैं।

Innocent Heart School
Disclaimer: All news on Encounter India is computer generated and provided by third party sources, so read and verify carefully. Encounter India will not be responsible for any issues.

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया Encounter Newspaper को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

Punjab News : आटा मिल का शटर तोड़ लाखों की नकदी चोरी, देखें वीडियो

लुधियाना। शहर में आए दिन लूटपाट और चोरी की...

Punjab News: ब्याज पर 5 हजार रुपए देने से मना करने पर दुकानदार पर किया हमला, देखें वीडियो

अमृतसरः मकबूलपुरा इलाके में गुंडागर्दी का नंगा नाच देखने...

44 की हुईं ‘बेबो’, Birthday पर Kareena Kapoor ने दिखाया Sizzling अवतार

मुंबई। बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री करीना कपूर आज 44...

Delhi CM Oath : आतिशी ने ली CM पद की शपथ, इन 5 मंत्रियों ने भी ली शपथ

नई दिल्ली। आम आदमीं पार्टी (AAP) की वरिष्ठ नेता...

कुटलैहड़ में भाजपा सदस्यता का आंकड़ा होगा पच्चीस हजार पार:दविंदर भुट्टो

भाजपा कार्यलय बंगाणा में हुई सदस्यता को लेकर बैठक...
error: Content is protected !!