चुनाव का पर्व मनाने को उत्सुक ऊना, जिला प्रशासन की तैयारी पूरीपहली जून को डाले जाएंगे वोट

डीसी की जनता से शतप्रतिशत मतदान की अपील

ऊना/ सुशील पंडित : लोकसभा आम निर्वाचन तथा 2 विधानसभा उपचुनावों को लेकर 1 जून को होने वाले मतदान के लिए ऊना जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदाताओं की सुविधा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने यह जानकारी देते जनता से शतप्रतिशत मतदान करने और पूरे उत्साह के साथ चुनाव का पर्व मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन मतदान केंद्रों पर लोगों का तत्परता से स्वागत करने को उत्सुक है।

जतिन लाल ने बताया कि जिले में 6671 सर्विस मतदाताओं समेत कुल 4 लाख 33 हजार 129 मतदाता हैं। इनमें 2 लाख, 14 हजार 95 महिला, 2 लाख 19 हजार 30 पुरुष तथा 4 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। जिले में 516 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पहली जून को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम
जतिन लाल ने कहा कि जिले में सभी मतदान केंद्रों पर शतप्रतिशत न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। मतदान केंद्रों पर लोगों की सुविधा के लिए छायादार स्थान, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, व्हीलचेयर, सभी के लिए पेयजल, शौचालय, मेडिकल किट समेत सभी जरूरी व्यवस्थाएं रहेंगी। मतदान केंद्रों पर लोगों की सहायता के लिए वालंटियर भी तैनात रहेंगे।

कहां कितने मतदाता
बता दें, ऊना जिले में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। जिले के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में कुल 84 हजार 212 मतदाता हैं, इनमें 41 हजार 146 महिला, 43 हजार 65 पुरुष मतदाता तथा 1 ट्रांसजेंडर मतदाता है। वहीं गगरेट विस में 84 हजार 316 मतदाता हैं, इनमें 41 हजार 660 महिला, 42 हजार 656 पुरुष मतदाता हैं। हरोली विस में 89 हजार 258 मतदाता हैं, इनमें 44 हजार 273 महिला और 44 हजार 985 पुरुष मतदाता हैं। ऊना विस में 87 हजार 650 वोटर हैं, इनमें 43 हजार 386 महिला, 44 हजार 262 पुरुष तथा 2 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं । कुटलैहड़ में 87 हजार 693 मतदाता हैं, इनमें 43 हजार 630 महिला, 44 हजार 62 पुरुष तथा 1 ट्रांस जेंडर मतदाता है।

महिला कर्मी संभालेंगी 50 मतदान केंद्रों का जिम्मा
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में 516 ममतदान केंद्रों में से 50 मतदान केंद्र महिला कर्मी संचालित होंगे। इनमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 मतदान केंद्र महिला कर्मी संचालित करेंगी। इसके अलावा हर विधानसभा क्षेत्र में 1 मतदान केंद्र का जिम्मा युवा कर्मी संभालेंगे। इसके अलावा जिले में कुल 20 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें विधानसभा वार 4-4 आदर्श मतदान केंद्र होंगे।

मतदान के लिए वोटर कार्ड के अलावा 12 अन्य दस्तावेज भी मान्य
जतिन लाल ने बताया कि चुनावों को लेकर पहली जून को वोट डालने के लिए मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लाना होगा। वोटर कार्ड के अलावा चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित 12 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक को पहचान पत्र के रूप में मतदान के समय प्रस्तुत किया जा सकता है। ऐसे मतदाता जो अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं, उन्हें मतदान के लिए अपनी पहचान स्थापित करने को 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे लोकतंत्र के इस महाकुंभ में अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

इनमें से कोई एक दस्तावेज लाएं साथ
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता 1 जून को को मतदान के लिए फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र या भारतीय पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, सेवा पहचान पत्र (केन्द्र, राज्य, सार्वजनिक उपक्रम एवं पब्लिक लिमिटिड कंपनियां), पासबुक (फोटो सहित बैंक, डाकघर द्वारा जारी), पैन कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी), एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, पैंशन दस्तावेज (फोटो सहित), सरकारी पहचान पत्र (सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी) आधार कार्ड अथवा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड में से कोई एक दस्तावेज साथ लेकर आएं।

3901 ने की होम वोटिंग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ऊना जिले में होम वोटिंग सुविधा का लाभ लेते हुए 3901 वोटरों ने अपने घर से मताधिकार के प्रयोग कर मतदान किया है। इस मुहिम में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 2740 और 1161 दिव्यांग वोटरों ने मतदान किया है। बता दें, भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 21 से 29 मई तक जिले में अपने घर से ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का विकल्प चुनने वाले 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से मतदान कराया गया।

डीसी की अपील…बढ़चढ़ कर करें मतदान, यही सशक्त लोकतंत्र की पहचान
जिला निर्वाचन अधिकारी जतिन लाल ने जिले के सभी मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की है। उन्होंने कहा कि मतदान करना न केवल हमारी जिम्मेदारी है, बल्कि यह हमारा अधिकार भी है। इस चुनाव में अपना योगदान देकर हम सभी मिलकर एक सशक्त और सुरक्षित भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोट देना हमारे लोकतंत्र में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। उन्होंने सभी मतदाताओं से पहली जून को ‘पहले मतदान, फिर जलपान’ के प्रेरणा वाक्य का अनुसरण करने तथा घर से निकलकर संबंधित मतदान केंद्र में वोट डालने की अपील की।