National1 जुलाई से कई Rules हुए Change, सीधा जेब पर पड़ेगा असर

1 जुलाई से कई Rules हुए Change, सीधा जेब पर पड़ेगा असर

Date:

नई दिल्लीः आज से नया माह शुरू हो रहा है। 1 जुलाई से कई नियम में बदलाव हो जाएगा और इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। एलपीजी सिलेंडर के दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। ऑयल कंपनियां आज रेट में बदलाव करती है। हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बड़े बदलाव देखे जाते हैं। LPG सिलेंडर की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम और Sim कार्ड पोर्ट रूल तक शामिल है। आपको बताते हैं कि आज से क्या-क्या बदलाव होने वाला है और इसका असर कितना होने वाला है। 31 जुलाई इनकम टैक्स भरने की अंतिम तारीख है। जैसे-जैसे आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2024 नजदीक आ रही है। कई महत्वपूर्ण वित्तीय समय-सीमाएं और नियामक परिवर्तन प्रभावी होने वाले हैं।

1 जुलाई से सिम कार्ड संबंधित नियम में भी बदलाव होने वाला है। TRAI ने सुरक्षा के लिहाज से नियम में बदलाव का फैसला किया है। इसके तहत मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव किया जा रहा है। इसमें सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने पर ग्राहक को नए सिम के लिए अब थोड़ा इंतजार करना होगा। पहले स्टोर से नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है। अब 7 दिन के बाद ही नया सिम मिल पाएगा।

महंगे हो जाएंगे Jio, Airtel, Vodafone के रिजार्ज

जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया तीनों कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। इसमें से Jio और Airtel के रिचार्ज प्लान की नई कीमतें 3 जुलाई और वोडाफोन-आईडिया की नई दरें 4 जुलाई से लागू होंगी। ऐसे में अगर आप इन तारीखों से पहले रिचार्ज करते हैं तो 600 रुपए तक बचा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव

1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव होनेवाला है। इसके बाद कुछ प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में दिक्कत आ सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए रेग्युलेशन के अनुसार, 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए किए जाने चाहिए। अब 1 जुलाई से BBPS के जरिए बिलिंग करनी होगी।

पीएनबी रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 1 जुलाई, 2024 से सभी रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड विविधताओं के लिए लाउंज एक्सेस प्रोग्राम में बदलाव की घोषणा की है।

3 नए आपराधिक कानून होंगे लागू

देश में 1 जुलाई को सबसे बड़ा बदलाव दण्ड आधारित न्याय प्रणाली के लिए पुराने आपराधिक कानूनों की जगह अब 3 नए आपराधिक कानून लागू होने जा रहे हैं। तीन नए कानून में भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 एवं भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 कानून हैं।

Paytm बैंक का इनएक्टिव वॉलेट होगा बंद

पेटीएम पेमेंट बैंक के इनएक्टिव वॉलेट 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिये जाएंगे। बता दें कि इसमें पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें जीरो बैलेंस है उन वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा। सभी प्रभावित यूजर्स को 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी।

एलपीजी-सीएनजी और पीएनजी दाम

ऑयल कंपनियां आज रेट में बदलाव करती है। आज से नया रेट देखने को मिलेगा।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया Encounter Newspaper को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

T20 World Cup जीतने के बाद Rohit Sharma और Virat Kohli ने लिया संन्यास, देखें वीडियो

ख़िताब जीतने के बाद डांस करके खिलाड़ियों ने मनाया...

डॉक्टरों ने पैर की जगह प्राइवेट पार्ट की दी सर्जरी, जाने मामला

महाराष्ट्र: ठाणे जिले में एक चौंकाने वाली घटना सामने...

NEET Paper Leak Case: NEET पेपर लीक मामले में 4 जिलों समेत 7 जगहों पर CBI की छापेमारी

गुजरातः नीट पेपर लीक मामले के कितने मुन्नाभाई? अलग-अलग...

नदी पार कर रहे सेना का Tank डूबा, 5 जवानों की मौत

लद्दाखः लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी...

सरकार का ऐलान, Petrol-Diesel होगा सस्ता, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए

मुबंईः महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा...

गंभीर बीमारी से जूझ रही TV अभिनेत्री Hina Khan, पोस्ट साझा कर कही ये बात

मुबंईः लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री हिना खान ने आज सोशल...

आया नया OTT App, सिर्फ 36 रुपये में मिलेगा 365 दिन का सब्सक्रिप्शन

नई दिल्लीः लोगों के मनोरंजन के लिए नया एप लांच...

Station के पास सड़क धंसने से गड्ढे में फंसी कार, एडवाइजरी जारी, देखें वीडियो

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में आज तड़के बारिश से जहां...