Kapurthalaडेरे सूबे की कई सीटों पर जीत-हार तय करने की ताकत रखते

डेरे सूबे की कई सीटों पर जीत-हार तय करने की ताकत रखते

Date:

डेरा सच्चा सौदा का पंजाब की सियासत के मालवा की 35 सीटों पर प्रभाव

डेरों ने अपने राजनीतिक विंग का गठन कर रखा

कपूरथला/चंद्रशेखर कालिया: पंजाब की राजनीति में डेरों का खासा प्रभाव है। डेरों के समर्थकों की बढ़ती तादाद एक बड़े वोट बैंक में तब्दील हो गई है। डेरे सूबे की कई सीटों पर जीत-हार तय करने की ताकत रखते हैं। पंजाब में सामाजिक व आर्थिक स्तर पर भेदभाव और डेरों में जाति, धर्म का बंधन न होने की वजह से लोग डेरों से जुड़े और बड़ी संख्या में लोगों ने इनसे जुड़ने के बाद नशा भी छोड़ा। यही वजह है कि डेरों की ताकत बढ़ती जा रही है। पंजाब की राजनीति में धार्मिक डेरों का अच्छा खासा प्रभाव है और 2022 के विधानसभा चुनाव में भी तमाम राजनीतिक दल इन धार्मिक डेरों पर डोरे डालने में लगे हैं। डेरों की स्थिति यह है कि एक पार्टी के नेता ही माथा टेककर आशीर्वाद लेकर निकल रहे हैं तो दूसरी पार्टी के नेता भी दौड़ते डेरों में पहुंच रहे हैं। इसकी वजह यह है कि अगर डेरों के धर्म गुरुओं ने अपने अनुयायियों की लाखों की तादाद को एक इशारा भी कर दिया तो राजनीतिक दलों को इन डेरों से अच्छा खासा वोट हासिल हो सकता है। पंजाब के अलग-अलग जिलों में इन डेरों का अच्छा खासा राजनीतिक प्रभाव है और दलों को लगता है कि चुनाव के वक्त अगर इन डेरों का समर्थन मिला तो अनुयायियों का बड़ा वोट बैंक हासिल हो सकता है। डेरों का राजनीति में कितना दखल है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अरविंद केजरीवाल से लेकर पंजाब के सीएम चन्नी और सुखबीर बादल डेरों पर लगातार नतमस्तक हो रहे हैं। चुनाव में डेरों के धर्म गुरु खुलकर कुछ नहीं बोलते हैं लेकिन हर चुनाव से पहले अंदरखाते अपने अनुयायियों को इशारा कर देते हैं। तमाम डेरों ने अपने राजनीतिक विंग का गठन कर रखा है। पंजाब में करीब 300 डेरे हैं लेकिन इनमें से 12 डेरों के समर्थकों की संख्या लाखों में है। पंजाब की सियासत में डेरों का प्रभाव नया नहीं है। राधास्वामी ब्यास, सच्चा सौदा, निरंकारी, नामधारी, दिव्य ज्योति जागृति संस्थान, डेरा संत भनियारावाला, डेरा सचखंड बल्लां, डेरा बेगोवाल, बाबा कश्मीरा सिंह का डेरा शामिल हैं। सभी जिलों में इनकी शाखाएं और जमीनें हैं। कई डेरे तो देश के विभिन्न हिस्सों और विदेश में भी जड़ें जमा चुके हैं।

डेरा सच्चा सौदा

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों की तादाद करीब चार करोड़ मानी जाती है। इस डेरे के अनुयायी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व दिल्ली में हैं। गुरमीत राम रहीम पर कई संगीन मामलों की सुनवाई अदालत में चल रही है। हत्याकांड व यौनशोषण मामलों में दोषी पाए जाने के बाद सजा भी हुई लेकिन आज भी उनके अनुयायियों की संख्या करोड़ों में है। आज भी नाम चर्चा होती है और उनका राजनीतिक विंग काम कर रहा है। इस डेरे का पंजाब की सियासत के गढ़ मालवा की 35 सीटों पर प्रभाव है। 2007 में डेरे ने कांग्रेस को समर्थन दिया, जिसके बूते पार्टी ने मालवा में शानदार जीत दर्ज की थी।

राधास्वामी डेरा

ब्यास स्थित राधास्वामी डेरे का पूरे पंजाब में मजबूत आधार है। पंजाब ही नहीं, कई राज्यों से लेकर विदेश तक में डेरे के समर्थक फैले हैं। पंजाब ही नहीं, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में सभी जिलों में इनके सत्संग घर बने हैं। बाबा जैमल सिंह जी ने 1891 में डेरे की स्थापना की थी। यह डेरा हमेशा से सियासत से दूर रहा। समर्थकों की बड़ी तादाद के बावजूद डेरा चुनावों पर हमेशा मौन रहा। इस डेरे का राजनीतिक विंग काफी मजबूत है। खुले तौर पर किसी की मदद की घोषणा नहीं की जाती लेकिन डेरे का जमीनी स्तर पर संगठन है, वहां तक संदेशा पहुंचता है कि किस उम्मीदवार की मदद करनी है।

डेरा सचखंड

जालंधर के पास बल्लां स्थित डेरा सचखंड रविदास बिरदारी का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। बिरादरी के सभी फैसले यहीं से होते हैं। डेरे ने वाराणसी में गुरु रविदास जी के जन्मस्थान पर धार्मिक स्थल का निर्माण कराया है। हर साल रविदास जयंती पर बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं को वाराणसी ले जाया जाता है। डेरे का दोआबा में खासा प्रभाव है। रविदासिया समाज ही दोआबा में जीत-हार का फैसला करता है। यहां हाल ही में सुखबीर बादल माथा टेककर गए। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से लेकर चरणजीत सिंह चन्नी भी नतमस्तक हो चुके हैं। चन्नी रविदासिया समाज से हैं, इसलिए डेरे के प्रति उनकी आपार श्रद्धा है। जालंधर के पास नूरमहल स्थित संस्थान का प्रभाव पंजाब ही नहीं, देश के कई हिस्सों में है। विदेश में भी इसकी शाखाएं हैं। संस्थान समाजसेवा के कार्य करता है। जेलों में कैदियों के लिए भी संस्थान की ओर से प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। कई सामाजिक कार्य नूरमहल संस्थान द्वारा किये जा रहे हैं। यह संस्थान और इसके प्रमुख आशुतोष महाराज हमेशा से कट्टरपंथियों के निशाने पर रहे हैं। आशुतोष महाराज गहन समाधि में हैं लेकिन संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में तमाम नेतागण हाजिरी लगाते हैं। अंकुर नरूला, रंजीत सिंह खोजेवाल की ओपन चर्च जालंधर व कपूरथला में चलती है, जहां पर रविवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। इस चर्च में बीमारियों को ठीक करने के लिए समागम किये जाते हैं। पंजाब के बड़े-बड़े नेता इस चर्च में हाजिरी लगाने लगे हैं। डेरों के समाज भलाई कार्यों से भी इनका प्रभाव बढ़ा। पंजाब नशे की समस्या से जूझ रहा है। डेरों में शराब व अन्य नशे के खिलाफ फरमान जारी किया जाता है। बड़ी संख्या में लोगों ने नाम लेने के बाद नशा छोड़ दिया। डेरों ने अपने शिक्षण व सेहत संस्थान स्थापित किए। गरीब और दलित वर्गों के बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया। डेरों ने पूरे साल का कैलेंडर तैयार कर रखा है। लोगों को घर बनाकर देने से लेकर रक्तदान, स्कूलों की फीस, अस्पतालों का संचालन तक कर रहे हैं। यही वजह है कि लोग डेरों की तरफ रुख करते हैं। डेरों की तरफ से वातावरण व प्रूदषण को लेकर भी मिशन चलाए जाते हैं। डेरों में जब श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में हो जाती है तो नेताओं का आना-जाना शुरू हो जाता है। पंजाब में ईसाई डेरे प्रफुल्लित हो रहे हैं। यहां शिक्षा व अस्पतालों में इलाज मुफ्त किया जाता है।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया Encounter Newspaper को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

Chardham यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने जारी किए निर्देश

देहरादून: राज्य में बीते कई दिनों से हो रही बारिश...

22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा बजट सत्र, इस दिन होगा बजट पेश

संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से होगा शुरू,...

बिगड़ा रसोई का बजटः प्याज का शतक तो टमाटर के दामों में भी हुई बढ़ौतरी

नई दिल्ली: मानसून की एंट्री के बाद बेशक लोगों को...

मौसम विभाग ने 54 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

नई दिल्ली : मानसून  मेहरबान है। 1 जून से अब...

दिग्गज नेता का दावा, इस माह गिर सकती है सरकार

पटना: आरजेडी मुखिया और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव...

सरकार Social Media पर लगाने जा रही Ban

अब Whatsapp, फेसबुक-इंस्टा भी नहीं चला पाएगी आवाम लाहौर: पाकिस्तान में...

आज का राशिफल, 5 जुलाई 2024

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और शुक्रवार...

Team India के स्वागत के लिए Marine Drive पर उमड़ा जन सैलाब, देखें Video

मुंबई: टीम इंडिया की विक्ट्री परेड के लिए लाखों क्रिकेट...