जंगल की आग से जली पशु शाला

नालागढ़/ सचिन बैंसल : बेहडी पंचायत के डंगयारी गाव में जंगल की आग से गांव के एक व्यक्ति की पशुशाला जल गई। पशुशाला में बंधे पशुओं को रस्सी काट कर बाहर निकाला गया। आग से गांव के चार लोगों को कटा हुआ चारा व जलाने की लकड़ी भी आग से जल गई। आग से गुनाह गांव को भी खतरा हो गया था लेकिन आधा दर्जन गांव के लोगों ने इक्ट्‌ठे हो कर आग पर काबू पाया।

बेहड़ी पंचायत के जंगल में लगी आग से पंचायत के डंगयारी, जलोग, बरोग, गुनाह कलां, गुनाह खूर्द  व तनसोग गांव के खतरा पैदा हो गया है। वीरवार सुबह पांच बजे हवा के साथ आग तेजी से आंग  को ओर आ गई। डंगायीरा गाव के कांता राम के पशुशाला जल कर राख हो गयी। आग को आता देख कर कांता राम ने अपने पशुशाला से किसी तरह अपने पशु बाहर निकाले। इस दौरान पशु आंशिक रुप से झूलस गए थे।

पंचायत के प्रधान किशन सिंह ने बताया कि  बेहड़ी के जंगल में तीन दिन से आग लग रही है लेकिन बुझने का नाम नहीं ले रही है। आग से पंचायत के आधा दर्जन गांव के लोगों के घरों को खतरा पैदा हो गया था लेकिन सभी घरो से बच्चे , बुढे व जवान निकल कर आग बुझाने में जुट गए। साथ लगते जोहड़ से पानी ला कर आग बझाई गई जिससे लोगों को मकान जलने से बच गए। कांता राम की पशुशाला आग से जल गई। इसके अलावा कई लोगों को कटा हुआ घास व लकड़ी भी जल गई है।

ग्रामीण मनजीत, राज कुमार, मनीष, शंकर, अर्जुन, दीप राम, विद्या देवी समेत पंचायत के सभी लोगों ने आग को गांव की ओर आने से रोका, जिसके चलते लोगों को रिहायशी मकान बच गए। सुबह पांच बजे आग लगी और दमकल विभाग की गाड़ी चार घंटे के बाद साढ़े 9 बजे पहुंची तब तक लोगों ने अपने प्रयासों से आग पर काबू पा लिया था। डीएफओ विकल्प यादव ने बताया कि क्वारनी के जंगल में आग बेहड़ी तक पहुंच गई है।  जिसे काफी हद तक काबू पा लिया गया है।