शौकिनों को बड़ा झटकाः शराब के दामों में होगी बढ़ौतरी 

अंबालाः शराब पीने के शौकिनों के लिए अहम खबर है। हरियाणा में शराब के दामों में बढ़ौतरी होने जा रही है। दरअसल, हरियाणा सरकार ने नई एक्साइज पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। इसके तहत विदेशी शराब के दामों 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि होने वाली है। जबकि, देसी शराब की बोतल करीब 4 रुपए तक महंगी होगी। यह बदलाव 12 जून 2024 से लागू होंगे, क्योंकि पुरानी पॉलिसी इसी तारीख तक प्रभावी रहेगी। कैबिनेट मीटिंग में तय हुआ है कि प्रदेश में अब शराब के ठेके किसी गांव से 50 मीटर दूर खोले जा सकेंगे। वहीं, कोई भी बार रात 12 बजे के बाद नहीं खुलेगा। हालांकि, इम मामले में दिल्ली से सटे गुरुग्राम और फरीदाबाद को छूट प्रदान की गई है।

12 बजे के बाद भी बार खोलने पर सरकार की ओर से कोई मनाही नहीं है। बस उसके लिए भी सरकार ने एक्स्ट्रा फीस तय की है। नई पॉलिसी के अनुसार यदि रात 12 के बाद से 2 बजे तक कोई बार खोलता है तो उसे सालाना 20 लाख रुपए अदा करने होंगे। इसके अलावा, यदि 2 बजे के बाद भी कोई बार खोले रखना चाहता है तो उसे सरकार को 5 लाख रुपए प्रति घंटे की फीस देनी होगी। साथ ही शराब बेचने वालों को शराब के नुकसान भी लोगों को बताने होंगे। हर बार संचालक को बार में लिखना होगा कि शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। शराब पीना हानिकारक है।

उधर, डिस्टलरी की CCTV की फुटेज हर माह मुख्यालय भेजनी होगी। अब गांव में 1 से 5 हजार की आबादी पर एक और 5 हजार से ज्यादा आबादी पर 2 ठेके खोले जाएंगे। आगामी वित्त वर्ष में 12,300 करोड़ रुपए राजस्व का लक्ष्य तय किया है। आबकारी नीति को मंजूरी देने के अगले दिन कांग्रेस लीगल सेल के प्रदेशाध्यक्ष केसी भाटिया ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है। उनका कहना है कि सरकार चुनाव आचार संहिता के बीच नीति जारी नहीं कर सकती।