Baddiमिनटो में पहुँचे बददी से शिमला

मिनटो में पहुँचे बददी से शिमला

Date:

बरोटीवाला से अगले माह शुरू हो जाएगी हैली टैक्सी सेवा

बद्दी से 25 मिनट में शिमला पहुंचेगे यात्री

समय की बचत के साथ साथ आपात सेवाओ में भी मिलेगा लाभ

बरोटीवाला/सोलन/सचिन बैंसल: औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला से हैली टैक्सी अगले माह से चालू हो जाएगी। पर्यटन विभाग का दावा है कि इस माह के अंत तक हैलीपैड व अन्य भवन निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। उसके बाद ट्रायल होगा और नियमित सेवा शुरू कर दी जाएगी। इससे जहां से प्रदेश में पर्यटन को बढावा मिलेगा, वहीं प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र को इसका सीधा फायदा होगा। उद्यमियों को जहां समय के बचत होगी वहीं जाम जैसी समस्या का भी झंझट खत्म हो जाएगा।

krishan koushal
shelesh aggerwal
sanjeev sharma

बरोटीवाला में 20 बीघा जमीन पर पर्यटन विभाग ने 2 करोड़ 26 लाख की लागत से हैलीपैड तैयार किया। इसके साथ ही आफिस ऑफ पब्लिक सेफ्टी (ओपीएस) बिल्डिंग का भी निर्माण किया गया जिसमें एबुलेंस, फायर वाहन पार्किंग की सुविधा होगी वहीं सुरक्षा कर्मी के लिए भी भवन की सुविधा की गई। इसके साथ टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया गया जहां से यात्रियों को आने व जाने की सुविधा के अलावा स्केनिंग रूम भी तैयार किया गया है। दो वाच टावर तैनात किये गए है जो सात मीटर ऊंचाई पर है जिसमें सुरक्षा कर्मी तैनात होगा जो हैलीकाप्टर के आने व जाने से पहले सुरक्षा को लेकर निगरानी करेगा। हैलीपैड बन कर तैयार हो गया है तथा अन्य बिल्डिंग का भी कार्य लगभग अंतिम चरण में है। इस माह के अंत तक बिल्डिंग के कार्य को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

अगले माह पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) कंपनी की ओर से इसका ट्रायल लिया जाएगा। ट्रायल सफल होने के बाद यही कंपनी की ओर से यहां से रेगुलर उड़ाने भरी जाएगी। बरोटीवाला से शिमला, मनाली, मंडी, रामपुर सीधी हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगे। बरोटीवाला से शिमला की दूरी 110 किमी है। अभी शिमला जहां साढ़े तीन घंटे में पहुंचा जाता है तो हैली टैक्सी शुरू होने से केवल आधे घंटे में ही लोग शिमला पहुंच जाएंगे। लोग आपात काल के लिए भी इस सेवा का लाभ से सकते है।

चंड़ीगढ़ से शिमला का 36 सौ रुपय होगा किराया
हैली टैक्सी का शिमला से चंडीगढ़ का प्रति व्यक्ति किराया 36 सौ रुपये होगा। चढ़ंीगढ़ से भुंतर का 65 सौ रुपये, चंडीगढ से गगल का 57 सौ रुपये, कुल्लू का चार हजार रुपये व धर्मशाला का किराया पांच हजार रुपये प्रति व्यक्ति होगा।

माह के अंत तक हो जाएगा निर्माण कार्य पूरा
जिला पर्यटन अधिकारी रति राम ने बताया कि इस माह के ओपीएस बिल्डिंग का कार्य पूरा कराने के बाद पीएचएल कंपनी की ओर से इसका ट्रायल लिया जाएगा। ट्रायल सफल होने के बाद यहां से प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर सीधी सेवाएं चालू की जाएगी। बरोटीवाला के अलावा प्रदेश में रामपुर, मनाली व मंडी में हेैली टैक्सी शुरू की जाएंगी। बद्दी से शिमला के लिए सरकार की ओर से जल्द ही किराया निर्धारित जाएगा।

पर्यटन की दृष्टि से कारगर कदम: शैलेष अग्रवाल
सीआईआई के हिमाचल चैप्टर के अध्यक्ष शैलेष अग्रवाल ने कहा कि टूरिजम के हिसाब से हैली टैक्सी बहुत कारगर कदम है। हिमाचल की कनेक्टीवीटी के लिए यह होना बहुत जरूरी था। जिन सैलानी ने बददी से मनाली जाना है तो सडक़ के रास्ते से तो उसे 8 घंटे जाएंगे और हैली टैक्सी से वह मात्र आधा घंटे में मनाली पहुंची जाएगा। उनका मानना है कि शिमला के लिए उतना लाभदायक नहीं है। शिमला में विभिन्न स्थानों पर कार्यालय होने से वहां पर भी गाड़ी की जरूरत पड़ती है और अब फोरलेन बनने से शिमला का समय भी कम लग रहा है।

सैनालियों का हिमाचल में घूमना होगा आसान: कौशल
दून भाजपा के उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार कौशल ने कहा कि हैली टैक्सी शुरू होने से सैलानियों को हिमाचल में घूमना सरल हो जाएगा। उन पर्यटकों को काफी राहत मिलेगी जो सडक़ से सफर करने में घबराते है। मैदानी क्षेत्र के लोग घुमावदार सडक़ों पर जाते समय उन्हें चक्कर व तबियत खराब होने की भी समस्या होती है। लेकिन हैली टैक्सी में ऐसा नहीं होगा। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सडक़ में जाम से निपटने के लिए भी यह योजना काफी अच्छी है। आपात काल में भी इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इससे समय की बचत होगी।

उद्योगपतियों के लिए समय होगी बचत
लघु उद्योग भारती के प्रदेश महासचिव संजीव शर्मा ने कहा कि उद्योगपतियों को किसी जरूरी मिटिंग में जाना हो और समय की कमी हो तो इस योजना का लाभ ले सकते है। उद्यमियों व आम लोगो को हिमाचल के किसी भी कोने में जाने के लिए अब आधे घंटे का ही समय लगेगा। जिन लोगों के पास समय की कमी है। उनके लिए हैली टैक्सी योजना काफी कारगर साबित होगी।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया Encounter Newspaper को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा बजट सत्र, इस दिन होगा बजट पेश

संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से होगा शुरू,...

बिगड़ा रसोई का बजटः प्याज का शतक तो टमाटर के दामों में भी हुई बढ़ौतरी

नई दिल्ली: मानसून की एंट्री के बाद बेशक लोगों को...

मौसम विभाग ने 54 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

नई दिल्ली : मानसून  मेहरबान है। 1 जून से अब...

दिग्गज नेता का दावा, इस माह गिर सकती है सरकार

पटना: आरजेडी मुखिया और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव...

सरकार Social Media पर लगाने जा रही Ban

अब Whatsapp, फेसबुक-इंस्टा भी नहीं चला पाएगी आवाम लाहौर: पाकिस्तान में...

आज का राशिफल, 5 जुलाई 2024

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और शुक्रवार...

Team India के स्वागत के लिए Marine Drive पर उमड़ा जन सैलाब, देखें Video

मुंबई: टीम इंडिया की विक्ट्री परेड के लिए लाखों क्रिकेट...

T-20 World Cup जीतने के बाद वतन लौटी Team India, हुआ जोरदार स्वागत, देखें वीडियो

नई दिल्लीः टीम इंडिया बारबाडोस से भारत लौट आई है।...